Blogger vs WordPress in Hindi | कोनसा अच्छा है? | Blogging सुरु कैसे करे?

जब भी कोई सबसे पहली बार Blogging के बारे में सुनते है और Blogging करना चाहते है, तब उसके मन में एक ही ख्याल आता है। Blogging कहा पर सुरु करे? Blogger vs WordPress में कोनसा अच्छा है? अगर आप भी इनमे से हो और आपको जानना है की ब्लॉग्गिंग कहा पर सुरु किया जाये तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

आज हम आपको बताएँगे की Blogging कहा पर सुरु करना चाहिए और क्यों। बोहोत सरे लोगो का अलग अलग कहना हो सकता है। लेकिन इस आर्टिकल में हम अपना एक्सपीरियंस आपसे शेयर करेंगे। में लगवग तीन साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ और अच्छा खासा पैसा भी कमा रहा हूँ। मुझे उम्मीद है आपको मेरा experience पड़के अच्छा लगेगा और उसके बाद आप अपने लिए सही डिसिशन ले पाएंगे। Blogger vs WordPress में कोनसा अच्छा है जानने के लिए नीचे पढ़िए।

आपके जानकारी के लिए बताके राखु Blogger में आप Free में Blog बना सकते हो। वही WordPress पर आपको Domain और Hosting खरीद के Blogging करना पड़ेगा। सिर्फ इतना ही नहीं WordPress पर आपको Domain, Hosting के अलावा Theme और कुछ Plugins भी खरीदना पर सकता है।

Blogger vs WordPress Difference in Hindi

BloggerWordPress
1. Free में Blogging कर सकते है।1. WordPress.org पर हम Free में Blogging नहीं कर सकते है।
2. Website Address कुछ। blogspot.com करके रहेगा।2. Domain, Hosting खरीदने के बाद हमारे Blog कुछ www.blogname.com या फिर www.blogname.in करके रहेगा।
3. Themes खरीदने का जर्रोरत नहीं है। Free में बोहोत सरे अच्छे Templates उपलब्ध है।3. Free Themes से हम Blog को ज्यादा अच्छा नहीं बना सकते है। उसके लिए हमें पैसे देके अच्छे Themes जैसे Astra, Newspaper, Generatepress जैसे Themes लेना पड़ेगा।
4. अगर हम blogspot.com को हटाने के लिए domain खरीदते है, तो हमें हर साल उसको Renew करना होगा, बरना नहीं।4. WordPress पर बनाये हुए Blog को हमें हर साल Domain और Hosting Renew करना पड़ेगा।
5. Plugins इस्तेमाल नहीं कर सकते है।5. Plugins इस्तेमाल कर सकते है।
6. HTML का ज्ञान होना जर्रोरी है।6. HTML का ज्ञान न होते हुए भी हम WordPress पर ब्लॉग बनके पैसे कमा सकते है
7. Website Loading Speed बोहोत काम रहता है। और इसको हम बोहोत आसानी से काम नहीं कर सकते है।7. Blogger के मुक़ाबले में Website Loading Speed ज्यादा हॉट है। और इसको हम अपने हिसाब बोहोत तेज कर सकते है।
8. ज्यादा Traffic आने पर कोई दिक्कत नहीं है। और इस्पे Site Crash और Slow नहीं होता है।8. Hosting अगर अच्छा नहीं होता है तो ज्यादा Traffic आने पर Website Crash हो जाता है। और ऐसे ही चलता रहा तो हमें Hosting बदलना भी पर सकता है।
9. Blogger में Free Website पर Google AdSense Approval मिलने में बोहोत समय लगता है।9. अगर हम सही से काम करे तो आसानी से Google AdSense Approval मिल जायेगा।
10. आज के समय में बोहोत काम इंसान Blogger पर काम करते है।10. ज्यादा से ज्यादा इंसान और पुराने Blogger भी आज के समय में WordPress पर ही Blog बनाना पसंद करते है।

WordPress क्या है?

ये एक CMS यानिकि Content Management System है जिससे हम Free में Google से Download करके अपने Webserver पर Install कर सकते है। WordPress का उपयोग करके हमलोग आसानी से हमारे Blog पर काम कर सकते है और ब्लॉग को अच्छे से सेटअप कर सकते है। एक survey के अनुसार पूरी दुनिया में जितने भी Websites है उनमे 35% से भी ज्यादा WordPress पर है। आप जो ये post पर रहे हो, ये भी WordPress पर ही बनाया गया है।

wordpress kya hai

अगर आप भी हमारे जैसा WordPress पर Blogging करना चाहते हो तो आपको जानना पड़ेगा WordPress.com और wordpress.org में क्या अंतर है। अगर आसान भासा में बताये तो wordpress.com पर आप Free में Website बनके उसको चला सकते हो। लेकिन इसमें नाटो आपको कोई फ़ायदा मिलेगा और नहीं आपका साइट रैंक करेगा।

दूसरी तरफ अगर आप wordpress.org पर blogging करते हो, जैसे सभी लोग करते है। तो आपको पैसे खरच करना पड़ेगा Domain, Hosting के लिए। और इससे आप बड़े आसानी से मेहनत करके रैंक कर सकते हो और बोहोत पैसे भी कमा सकते हो।

Blogger क्या है?

WordPress के तरह Blogger पर भी आप अपने Blog बना सकते हो। इसका सबसे बढ़िया चिस्स ये है की इसमे आप Free में काम कर सकते हो। Blogger सुरु से अब तक Google का ही है। जहा पे कोई भी बाँदा आके Free में Blog बना सकते है। इसमें दिक्कत ये है की इसमें आपके website में। blogspot.com करके रहेगा।

अगर आप blogspot.com को हटाना चाहते हो आपको domain खरीदना होगा। Blogger पर Hosting ख़रीदनेका जरूरत नहीं और Traffic का भी चिंता नहीं। क्योंकि सब कुछ Google का ही है और बोहोत Fast भी है।

Blogger पर आप एक अच्छा Site बनके उसको बोहोत बड़ा बना सकते हो। इसमें आपको HTML का ज्ञान होना जर्रोरी है क्योंकि Blogger में आप Plugin इस्तेमाल नहीं कर सकते हो। जिसके कारन आपको सारा काम HTML के मदत से ही करना पड़ेगा।

Plugins क्या है और इससे Blogging में क्या फ़ायदा मिलता है?

हम Plugins WordPress पर Install करते है और इससे हमारे काम में बोहोत फ़ायदा मिलता है। Blogger में हम Plugins का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। जिसके कारन नए ब्लोग्गेर्स को काफी पड़ेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर कोई Blogger बोहोत दिनोसे Blogging कर रहा है तो वोह Blogger पर बिना Plugins से ही अच्छे से काम कर पाता है।

plugins kya hai

Plugins जैसे Yoast SEO के मदत से हमारे ब्लॉग में हम On Page SEO को अच्छा कर सकते है। वही Blogger पर हम Yoast SEO नहीं इस्तेमाल कर सकते है जिसके कारन On Page SEO हमें Manually करना पड़ता है।

Social Share Plugins हम WordPress पर आसानी से लगा सकते है। वही Blogger पर Social Share लगाने के लिए हमें Coding के मदत से करना पड़ेगा।

Related: YouTube से पैसे कैसे कमाए?

Blogger vs WordPress में से Blogging काहा पे सुरु करना चाहिए?

अगर Blogger vs WordPress पर एक डिबेट चला तो इस्पे दिन भर बात चल सकता है। बोहोत सरे लोगो का इसपर अलग अलग कहना है। कोई कहता है Blogging करने के लिए Blogger अच्छा है तो कोई कहता है WordPress ही अच्छा है। ज्यादातर लोग Blogger vs WordPress में से WordPress को ही पसंद करते है क्योंकि इसमें हम बोहोत काम समय में बोहोत अच्छा Content लिखके उसका On Page SEO कर सकते है।

जब भी हम Blogging सुरु करते है तब हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है Blogging सुरु कहा करे। तब हमें दो ऑप्शन दीखता है WordPress या फिर Blogger.

सुरु में हम सभी को लगता है, अगर हम पैसे खरच करके Domain, Hosting खरीदके Blogging सुरु करेंगे और अगर असफल रहे तो क्या होगा। इसीलिए हमलोग Free में ही काम करना पसंद करते है। लेकिन इसी सवाल को अगर आप किसी एक्सपर्ट से मतलब जो सालो से Blogging कर रहा है उसको पूछेंगे Blogger vs WordPress में कोनसा अच्छा है। तो सभी लोग कहेंगे WordPress, क्योंकि इस्पे आपको बोहोत जल्द और बोहोत बेहतरीन रिजल्ट मिलता है। अगर बात करे AdSense Approval की या फिर Site Ranking की तो हर चिस्स में WordPress आगे है। ये बात सच है आपको सुरु में 4000-5000 खरच करना पड़ेगा। अगर साल दर साल ये पैसा या फिर उससे ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा। लेकिन फिरभी WordPress बोहोत अच्छा ऑप्शन है Free Blogger से।

में आसा करता हूँ आपको इस आर्टिकल से Blogger vs WordPress in Hindi के बारे में पता चला है। अगर आपको कुछ और जानना है तो आप हमें Instagram पर Follow करके बता सकते है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas

Suvam Biswas is a passionate writer living in West Bengal. His favourite topics are Laptop, Offers, Free Recharge Tricks, Fantasy Cricket and Earning Apps Review. On this website, users will get to know all of these categories of articles which will help them to earn some extra money from home.

Leave a Comment