Blogging vs Vlogging में Difference क्या है 2021? | Blogging vs YouTube

क्या आप भी जानना चाहते हो 2021 में Blogging vs Vlogging में क्या अंतर है? अगर हा. तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। में आपको बताने का कोसिस करूँगा Blog vs Vlog में कोनसा सही है आपके लिए।

Blogging का मतलब है Text के जरिये जो हम आर्टिकल्स लिखते है वह। जैसे आप इस पोस्ट को पद रहे हो। इसी तरके पोस्ट को कहते है ब्लॉग्गिंग। उसी तरह से Vlogging का मतलब है जो आप Videos बनके कहते हो चाहे वह YouTube, Instagram या फिर किसी और माध्यम के द्वारा।

आज के ज़माने में Vlogging ज्यादा आसान और जल्दी हो जाता है Blogging के मुक़ाबले में। अगर आप Vlogging कर्नेगे और उसमे आपका अच्छा views आया तोह आपको बोहोत जल्दी popularity मिल जायेगा। लेकिन Blogging में ये चिस्स इतना आसानी से नहीं होता है। Blogging में popularity या फिर Personal Brand बनाने में बोहोत टाइम लगता है। मगर हा, जहा तक बात है income की, तो Blogging से आप ज्यादा इनकम कर पाएंगे Vlogging के मुक़ाबले में।

साल 2017 से YouTube बोहोत ज्यादा पॉपुलर हुआ India में और बोहोत सरे नए नए लड़के YouTube करना सुरु किया आपने regional language में। जहा तक मुझे मालूम है आज के समय में किसी भी वासा में आप Videos बनाने पर आपको व्यूज मिलेगा अगर आपका content अच्छा है तोह। Blogging में अभी भी बोहोत सरे Bloggers ज्यादातर English में ही Blogs लिखते है। क्योंकि बाकि भासा में अभी उतना earning और views नहीं आता है। लेकिन Google का कहना है बोहोत जल्दी Google आंचलिक blogs को ज्यादा support कर्नेगे।

Blogging vs Vlogging Difference in 2021

BloggingVlogging
1. Blogging में Content लिखके बताना होता है।1. Vlogging में Content आपको Videos बनके करना पड़ता है।
2. आपलोग Blogging दो तरीके से कर सकते हो। Free में करने के लिए Blogger और Domain, Hosting खरीदने के बाद आप WordPress पर Blogging सुरु कर सकते हो।2. Videos आप Instagram, Facebook याफिर YouTube पर बनके Vlogger बन सकते हो।
3. Blogging करने के लिए हमें सुरु में कुछ पैसे खरच करना परसकता है।3. Vlogging हम Free में भी अच्छे तरीके से कर सकते है।
4. Mobile से Blogging हो सकता है। मगर में मंटा हूँ इसमें बोहोत ज्यादा समय लगता है और काफी मुश्किल है।4. आजके ज़माने में ज्यादार YouTuber या फिर Social Media Video Content Creator अपने Smartphone से Videos बनाते है।
5. Blogging करने पर हमें 1000 Views पर Google Adsense के द्वारा $3 से लेके $5 तक मिलता है। कभी कभी तो $10 भी मिलता है।5. YouTube पर Videos बनाने पर हमें 2000-3000 views पर लगवग $1 मिलता है।
6. Blogging में हमें दूसरे Bloggers से Backlinks के लिए सहायता लेना पद सकता है।6. YouTube करने के लिए या फिर YouTube पर Videos को ज्यादा लोगो तक ले जाने के लिए आपको दूसरे YouTubers के सहायता नहीं लेना पड़ता है।
7. Blogging में On Page SEO और Off Page SEO बोहोत जर्रोरी होता है।7. Vlogging में SEO में अच्छा content और Thumbnail होने पर भी काम चल जायेगा।
8. Blogging में Google Adsense हर एक 1000 views पर $5-$10 मिलता है। कभी कभी उससे ज्यादा भी मिलता है।8. Vlogging में कम से कम 2000-3000 Views होने पर ही $1 मिलता है।
9. Blogging में हम Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorships, Link Placement, Paid Posts से पैसे कमा सकते है9. Vlogging में भी हम Adsense, Sponsorships, Affliate Marketing से पैसे कमा सकते है
10. अगर आप WordPress पर Blogging सुरु कर्नेगे और जो की करना भी चाहिए। इसमें आपको Domain और Hosting खरीदना भी पड़ेगा और उसको साल दो साल में Renew भी करना पड़ेगा।10. YouTube में आपको एक भी पैसा खरच करने का जर्रोरी नहीं है। आप जो भी खर्चा उठाएंगे वो आपके खुद के लिए है। आप चाहो तो professional setup बनाके Mic, Tripod, DSLR से सुरु कर सकते हो। और अगर आप चाहो तोह सिर्फ अपने Mobile से भी काम सुरु कर सकते हो।

Domain, Hosting क्या है?

कोई भी इंसान अगर Blog सुरु करना चाहेगा तोह उसको Domain और Hosting का जर्रोरी होगा। चाहे आप Free में Blogger पर सुरु करो याफिर WordPress पर। Blogger पर सुरु करने पर आपको ‘techsuvamdemo.blogspot.com’ कुछ इस तरह का Domain देखने को मिलेगा। आप चाहो तो एक Domain खरीदके को .blogspot.com को भी हटा सकते हो। Domain आपका Blog का परिचय है।

Hosting का मतलब हैं Storage, जहा पे आप आपके Blog के data को store करके रखेनेगे। Free में Blogging करने पर आपको Free Hosting वह भी Google का मिलेगा। जिससे आपको कोई चिंता करना का जर्रोरी नहीं है। दूसरी तरफ अगर आप WordPress पर Blog बनाएंगे तो आपको Hosting खरीदना पड़ेगा। Hosting का भी अलग अलग प्राइस है। सुरु सुरु में Shared Hosting से काम चल जायेगा। लेकिन बाद में Cloud, VPS, Dedicated Server के तरफ रुख करना पद सकता है।

Blogger vs WordPress में Blogging कहा पे सुरु करे?

भारत में बोहोत सरे Bloggers है जो Blogger से सुरु करके WordPress पर आ चुके है। आज के समय में वह लोग लाखो में पैसे कमाते है। जब भी हम नया Blog सुरु करने का सोचेंगे हमें उनका कहना जर्रोर मन्ना चाहिए।

में भी एक छोटा Blogger हूँ साल 2019 से। जब में Blogging सुरु किया था तब मैंने बोहोत सरे Successful Bloggers के कहना मने थे। अगर आप मेरा मन्ना सुने तो में कभी आपको Free में या फिर Blogger में Blogging करने के लिए नहीं कहूंगा।

Blogger पर ब्लॉग्गिंग करना बोहोत मुश्किल है। और Beginners के लिए बोहोत दिक्कत आ सकते है। लेकिन अगर आप WordPress पर Blog बनाएंगे तो आपको काफी benefit मिलेगा और बिना HTML का ज्ञान होते हुए भी आप Blogging कर पाओगे।

मैंने सुरु में Godaddy से एक .com domain और ResellerClub से Single Domain Shared Hosting ख़रीदे थे। उसके बाद के 6 महीने तक मुझे काफी अच्छा success मिला और मेरे ब्लॉग पे हर दिन 2000-3000 लोग आते गए। तब मुझे लगा की नहीं अब मुझे Hosting बदलना चाहिए और मैंने Hostgator फिर उसके बाद a2hosting के तरह आ गया।

Blogger पर ब्लॉग्गिंग सुरु करने के लिए आपको Domain Hosting Theme का जर्रोरत नहीं है। मगर उसमे Blog को Setup, Customize और blog के layout बदलने में काफी दिक्कत आएगा। जिससे आपको Blogging चोर्ने का भी मैं कर सकता है।

बात कर अगर Adsense Approval की तोह Google आज के समय में .blogspot.com को adsense approval उतने आसानी से नहीं देता है। तो मेरा मन्ना है आपको भी 3000-5000 एक साल के लिए खरच करना चाहिए और एक अच्छा domain hosting खरीद के ब्लॉग सुरु करना चाहिए।

Blogging के लिए कोनसा Theme सही है?

Theme आपके Blog को एक अच्छा Look और Design देता है। जिससे Readers को पड़ने में और Blog में आने में मजा आएगा। अगर आपका Theme अच्छा नहीं है तो Visitors ज्यादा देर तक आपके ब्लॉग पर नहीं रहेंगे। Theme आपके Blog के Design के साथ साथ Speed में भी बोहोत मैंने रखता है। चाहे आपका ब्लॉग Blogger पर हो या फिर WordPress, आपको ,Theme लगाना जरूरी है। Free में बोहोत सरे Themes उपलब्ध है चाहे कही पर भी ब्लॉग है।

आज के समय में लगवग हर एक Bloggers के 80% से भी ज्यादा Visitors मोबाइल से ब्लॉग पड़ते है। इसीलिए आपके Blog के Theme को जर्रोरी है Responsive और Mobile Friendly होना।

BloggingFree Themes
1. Blogger1. ELIAH
2. TUTORIAL
3. SORAEDGE
4. MAXIMA
5. MELINA
6. ULTRAMAG
7. PLATE
2. WordPress1. GeneratePress
2. Astra
3. Newspaper
4. NewsMag Lite
5. ColorMag

Google Analytics क्या है?

हमारे Blog को और अच्छा करने के लिए, गलत चिस्स सही करने के लिए और जो आर्टिकल लोगो को पसंद आ रहा है उसको और अच्छा करने के लिए हमें कुछ data का जर्रोरी पर सकता है। Google Analytics से हमें ये सब चीस पता चलता है। सबसे पहले हमें Blog में Google Analytics लगाना पड़ता है और उसके बाद Google Analytics के Website से या फिर Mobile App से हमें सब कुछ पता चलता है।

Google Analytics के मदत से हमें पता चलता है कितने Visitors अभी Blog पे है (Realtime), Visitors कहा से (Country, State और City) आ रहे है, Blog किस्से पद रहा है (Desktop, Tablet और Mobile), उसका भासा क्या है, और उसका Mobile का Model no, Desktop का Operating System क्या है ये भी पता चलता है। सिर्फ इतना ही नहीं, अगर हम Google Analytics को AdSense के साथ link कर्नेगे तो हमें कोनसे article पर ज्यादा click मिल रहा है, उससे CPC कितना आ रहा है पता चलता है।

CPC, CTR, RPM का मतलब क्या है?

जब भी हमें Blogging में पहली बार Adsense Approval मिलता है तब हमें बोहोत सरे नए टर्म्स देखने को मिलता है जैसे CPC, CTR, RPM.

AdSense TermsFull-Form
CPCCost Per Click
CTRClick-Through Rate
RPMRevenue Per thousand Impressions

CPC: CPC का मतलब है Cost Per Click. Google AdSense पर हमें हर एक Click के लिए पैसे मिलते है। CPC दिखायाहुआ ADS, Keywords और Article के ऊपर भी निर्भर करता है। कभी कभी हमें Blogging पर एक क्लिक के लिए $1 मिल जाता है तो कभी 10 क्लिक पर भी $1 नहीं मिलता है।

CTR: CTR का मतलब है Click Through Rate. इससे हमें पता चलता है कितने % लोगो ने हमारे blog पे ads पर कलसिक किये हुए है। Google AdSense में दो तरह के Page CTR और Impression CTR दिखाया जाता है।

Page CTR = (Clicks / No of Page Views)*100%

Impression CTR = (Clicks / No of Page Impression)*100%

RPM: RPM का मतलब है Revenue Per Thousand Impressions. CTR के तरह RPM भी दो तरह के है Page RPM और Impression RPM.

Page RPM = (Estimated Earnings / No of Page Views)*1000

Impression RPM = (Estimated Earnings / No of Impressions)*1000

Blogging में Google AdSense Approval कैसे मिलता है?

YouTube के मुकाबले Blogging में Google Adsense का Approval लेना बोहोत आसान है। इसमें आपको 1000 subscribers और 4000 Hrs Watctime पूरा करना का जर्रोरत नहीं है। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ क्राइटेरिया है जिसको मनके चलना है। अगर आप ये सब कर्नेगे तो आपको दो दिन से लेके दो हप्ते में Adsense Approval मिल जायेगा।

google-adsense-se-paise-kaise-kamaye
  • Domain और Hosting खरीदने के एक महीने बाद Apply करना पड़ेगा।
  • Domain Name खरीदने के समय किसी company का या किसी और का नाम नहीं उपयोग करना चाहिए।
  • Responsive और Mobile Friendly Theme लगाना पड़ेगा।
  • जर्रोरी Pages जैसे Disclaimer, Privacy Policy, Terms and Conditions, Affiliate Disclosure, About Us, Contact Us, Sitemap बनाना पड़ेगा और उसको Blogs में निचे या ऊपर में दिखाना पड़ेगा।
  • Blog में कुछ Organic Traffic आने तक रुकना पड़ेगा।
  • Social Media पे अपने Blog Name पर Pages बनाना पड़ेगा ताकि Google को लगे की ये एक genuine blog है।
  • कम से कम 30 article जिसमे 300 और उससे ज्यादा words लिखना पड़ेगा।

YouTube Channel कैसे बनाते है?

YouTube Channel बनाना बोहोत ही आसान है और इसके लिए हमने एक पोस्ट पहले से ही लिखके रखा है। Channel बनाने के लिए आपको एक भी पैसा खरच करने का जर्रोरत नहीं है। और बोहोत बड़े YouTuber बन जायेंगे तब भी आपको कोई पैसा YouTube को नहीं देना पड़ेगा। जो भी खर्चा आप करेंगे वह आपके Videos को अच्छा बना ने के लिए। जैसे अगर आपने एक Mic, DSLR, Setup के लिए खरच किया तो।

  • सबसे पहले YouTube Official Website खोलिये।
  • उसके बाद अपने Gmail से Log In कीजिये।
  • Your Channel >> अच्छा नाम दीजिये।
  • YouTube Channel के लिए अच्छा Profile Picture और Cover Photo दाल दीजिये।
  • इसके बाद Channel में लम्बा videos और custom thumbnail लगाने के लिए आपको Channel को Mobile No से Verify करना पड़ेगा। धयान रखिये एक नो से आप दो से ज्यादा चैनल को verify नहीं कर सकते है।

Vlogging करने के लिए जरूरी Gadgets

अगर आप YouTube, Instagram और Facebook पर Videos बनाके एक Vlogger बनना चाहते हो तो आपको Videos को मजेदार और अच्छा बनाना पड़ेगा। सुरु में आप जुगाड़ से काम चला सकते हो और अच्छा वीडियोस बना सकते हो। Vlogger बनने के सबसे ज्यादा जरूरी है आपका Smiling Face.

जितने भी सफल YouTubers और Vloggers है सभी ने सुरुवात बिना खरच किये हुए ही करे थे। लेकिन बाद में आपने कमाई के पैसे से उन्होंने Mic, Camera, अच्छा Smartphone, Tripod ख़रीदा है।

अगर आप चाहो तो अपने YouTube Channel को Professional दिखने के लिए ज्यादा से ज्यादा खर्चा कर सकते हो Setup बनके। लेकिन मेरा मन्ना है सुरुवात में उसका जरूरत नहीं है।

आपके चैनल किस प्रकार के है उसपर भी आपका खर्चा निर्वर कर सकता है। अगर आप वीडियो मोबाइल से बनाएंगे तो आपको काफी काम खर्चा करना पड़ेगा। अगर आप घर पे बैठके वीडियोस बनाएंगे तो आपको अपना रूम अच्छा बनाना पड़ेगा। ताकि लोगो को वीडियोस में अच्छा लागे।

और अगर आप बहार में Travel Videos या फिर Vlogs बनाएंगे तो आपको अच्छा Mic और Tripod से ही काम हो जायेगा।

YouTube Videos के लिए सबसे अच्छा External Mic है Boya BY-M1, जिसका कीमत है लगवग ₹1200 और एक Tripod जो आपको 300 से लेके 1000 में मिल जायेगा।

हलाकि आज के तारीख में अगर आपके पास एक Smartphone है तो आपको किसी और चीस के जरूरत नहीं है। Smartphone के EIS का उपयोग करते हुए आपका वीडियोस Stable रहेगा और Smartphone का Mic इतना अच्छा होता है आपको External Mic का जर्रोरत नहीं है।

YouTube के लिए SEO कैसे करे?

चाहे हम Blogging कर रहे है या फिर Vlogging, SEO बोहोत मायने रखता है ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Content ले जाने में। SEO का मतलब होता है Search Engine Optimisation, इससे हम Search Engine जैसे Google, YouTube को बताते है हमारे content किस चीस के बारे में है।

youtube channel se paise kaise kamaye

Blogging के तुलना में Vlogging में SEO करना ज्यादा आसान है। YouTube Videos के Title, Description और Tags हमें अच्छे से डालना है। जिसके बारे में Content है सिर्फ उसी के बारे में Description और Tags डालना है।

सुरु सुरु में हमारे Videos ज्यादा लोगो तक नहीं जाता है। लेकिन जब 10-15 videos हो जाता है तब हमारे videos के thumbnail और Content के Watchtime के हिसाब से Videos में Views और Channel में Suscribers और Watchtime पूरा होता है।

Thumbnail क्या है और कैसे बनाये?

YouTube Videos को Viral करने में Thumbnail का बोहोत बड़ा योगदान रहता है। लोग हैमिषा सबसे फेल Thumbnail देखते है और उसके बाद Videos के title देखके Video Open करते है। में जब भी YouTube पर videos बनता हूँ तब में हैमिषा Mobile से ही सारा काम करता हूँ। ऐसा नहीं है की में अच्छा DSLR और Desktop से Videos बनके Editing नहीं कर सकता। लेकिन Mobile से करने में मेरा बोहोत समय बचता है।

blogging-vs-vlogging-thumbnail
Thumbnail Example

अगर आप Mobile से Thumbnail बनाना चाहते हो तो आपको में दो Android Apps सुग्गेस्ट करूँगा। PicsArt और PixelLab. में भी पहले PicsArt से थंबनेल बनता था लेकिन अभी में Pixellab से Thumbnail बनता हूँ।

YouTube Channel के लिए Monetization कैसे चालू करे?

YouTube Channel के लिए Monetization चालू करने के लिए आपको सबसे पहले 1000 Subscribers और 4000 Hrs WatchTime पूरा करना पड़ेगा। और ये भी जिस दिन आप Monetization के लिए Apply करेंगे उससे पहले के एक साल के अन्दर। ये तो हो गया नियम। लेकिन इसके अलावा भी कुछ चीस है जो आपको मनके चलना पड़ेगा। जैसे अगर आप अपने Channel में कोई गलत चीस मतलब Illegal Videos upload करते हो तो आपको आसानी से Monetization नहीं मिलेगा।

Google AdSense के अलावा आप YouTube से Affiliate Marketing, Sponsored Videos से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

amazon-affiliate-marketting-earning-blogging
Amazon Affiliate Marketing Earning Proof

Blogging vs Vlogging कोनसा सुरु करना चाहिए?

सबसे पहली बात Blogging vs Vlogging में दोनों ही अच्छा है। किसीको Blogging में जल्दी success मिलता है तो किसी को Vlogging में मिलता है। लेकिन आखिर में Blogging vs Vlogging दोनों ही Google का है। इसका मतलब बोहोत जल्द ये ख़तम नहीं होगा। आप बिंदास Blogging vs Vlogging में कोयसा भी एक platform पे काम सुरु कर सकते हो।

सबसे पहले आपको देखना होगा की आप किस्मे अच्छे हो। अगर आपको लिखना पसंद है, typing करना अच्छा लगता है और आप पूरा दिन लगातार रोज लिख सकते हो Desktop या Laptop के सामने बैठके तो आपके लिए Blogging अच्छा है। लेकिन अगर आपको लगता है की आप लिख नहीं पाओगे तो आप YouTube सुरु कर सकते हो Blogging vs Vlogging में।

लेकिन Blogging vs Vlogging में आपको Content ही बनाना पड़ेगा। एक में आप Video Content बना रहे हो तो दूसरे में आप लिखके बता रहे हो। अगर आप अच्छे तरीके से Smile करके Attractive Content नहीं बना पाओगे तो मेरा मानना है आपको YouTube नहीं करना चाहिए।

लेकिन अगर आप Blogging करोगे तो आपको YouTube Channel बनाना ही पड़ेगा Link Building करने के लिए। चाहे आप अपना Face Reveal करो या Voice Over Videos बनाओ।

Conclusion

मुझे उम्मीद होगा आपको Blogging vs Vlogging में कोनसा सुरु करना चाहिए 2021 में इसके बारे में पता चल गया है। अगर Blogging vs Vlogging या फिर Blogging vs YouTube में कुछ और जानना है तो आप हमें Instagram और LinkedIn के मदत से DM कर सकते है।

Suvam Biswas

Suvam Biswas

Suvam Biswas is a passionate writer living in West Bengal. His favourite topics are Laptop, Offers, Free Recharge Tricks, Fantasy Cricket and Earning Apps Review. On this website, users will get to know all of these categories of articles which will help them to earn some extra money from home.

Leave a Comment